मल्टीमीडिया पैकेज के अवयवों को कैसे तैयार करें?



ल्टीमीडिया टेक्स्ट, इमेज, आर्ट, साउण्ड, एनीमेशन एंड वीडियो का एक समूह है, जिसका प्रयोग किसी उद्देश्य के लिए किया जाता है | इसके प्रयोग करने के लिए किसी कंप्यूटर या किसी दूसरी इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस का प्रयोग किया जाता है| इसने 21वीं शताब्दी में शिक्षा, वाणिज्य आदि के क्षेत्र में क्रांतिकारी परिवर्तन किये। लेकिन मल्टीमीडिया पैकेज में उपस्थित शब्द 'पैकेज' से यह आभास हो जाता है कि इसके अंतर्गत कुछ अवयव भी होंगे। विज्ञान युग में मल्टीमीडिया के अवयव भी प्रतिदिन बदल रहे हैं परन्तु कुछ आधारभूत अवयव ऐसे भी हैं जिनके बना फिलहाल मल्टीमीडिया पैकेज की कल्पना नहीं की जा सकती है। ये अवयव जितने सरल दीखते हैं उतने हैं नहीं। इन्हें तैयार करने में काफी वक़्त एवं ऊर्जा एवं धैर्य चाहिए। हालाँकि ऑनलाइन कई वेबसाइट आपके मल्टीमीडिया कंटेंट को मिनटों में तैयार कर सकती है लेकिन मैन्युअल रूप से तैयार करना आज भी चुनौतीपूर्ण है। आइये जानते हैं कि पैकेज में स्थित अवयवों को कैसे तैयार किया जाता है। 


टेक्स्ट: टेक्स्ट शब्द से हमें टाइप, टाइपिंग का भी आभास होता है। तैयार करने की दृष्टि से यह सबसे आसान अवयव है।  मुख्य तौर पर इसे MS-Word या नोटपैड जैसे सॉफ्टवेयर पर तैयार किया जाता है क्योंकि वहां आपके टेक्स्ट को रचनात्मक बनाने के लिए कई विकल्प मिलते हैं। इसमें आप टेक्स्ट की साइज, स्टाइल (बोल्ड/इटैलिक/अंडरलाइन) को अपने हिसाब से रख सकते हैं। आज गूगल डॉक् में आप एक समय में दो यूजर एक साथ टेक्स्ट के रूप में किसी कंटेंट को तैयार कर सकते हैं। साथ ही गूगल मीट जैसे प्लेटफार्म पर लाइव क्लास में डिस्कशन बोर्ड में लाइव विभिन्न यूजर के साथ समन्वयित रूप से कंटेंट तैयार कर सकते हैं। 

 


वीडियो: यह एक रचनात्मक अवयव है जिसमें यूजर या संपादक वीडियो को रिकॉर्ड करता है, एडिट करता है और तैयार करता है। वीडियो बनाने में इसके बैकग्राउंड ध्वनि का चयन भी एक मुख्य कार्य है। अगर इन्फोग्राफिक वीडियो है तो उसमें करैक्टर को तैयार करता है और उन करैक्टर में गति को शामिल करता है। इस तरह के वीडियो आजकल कई वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन तैयार हो जाते हैं।  इसमें से Powtoon, Explee जैसे वेबसाइट प्रमुख है। इसके अलावे अगर आप वीडियो को रिकॉर्ड करते हैं हैं तो उसे ProShow Producer, Filmora, Adobe Premier Pro, जैसे सॉफ्टेवर के माध्यम से एडिट, कॉम्पाइल एवं रेंडर कर सकते हैं। वीडियो मुख्यत MP4, avi, MKV, WMV फॉर्मेट में बनते हैं। वीडियो को स्टोर एवं प्रसारित करने के लिए यूट्यूब सबसे लोकप्रिय माध्यम है। 


ऑडियो: इसे साधारणत मोबाइल फ़ोन, या रिकॉर्डर के माध्यम से रिकॉर्ड किया जाता है। इसमें आप किसी लिखित या अन्य प्रकार से तैयार किये गए सामग्री को अपने स्पीच से ध्वनि का रूप देकर संरक्षित करते हैं। इसमें MP3, OGG, WMA, AAC जैसे फॉर्मेट प्रमुख हैं। इसे भी ऑनलाइन या कई सॉफ्टवेयर के माध्यम से तैयार किया जाता है जिसमे आप अपने ध्वनि की तीव्रता, एवं बैकग्राउंड ध्वनि आदि नियंटित कर सकते हैं। 

Click Here to Play The Audio

इमेज: यह सर्वाधिक लोकप्रिय अवयव है। यह दो प्रकार के होते हैं, एक क्लिक किया गया और दूसरा तैयार किया हुआ। क्लिक करके संरक्षित की हुई तस्वीर का उपयोग मुख्यत किसी उदाहरण के लिए होता है जबकि तैयार की गयी इमेज फाइल साधारणतः पोस्टर या इन्फोग्राफिक्स होती है। इसे तैयार करने के लिए फोटोशॉप या Corel Draw  जैसे सॉफ्टवेयर प्रमुख हैं। पपरन्तु अगर आप इन सॉफ्टवेयर में प्रशिक्षित नहीं हैं तो आपके लिए भी एक विकल्प है और वह है ऑनलाइन डिजाइनिंग।  इसमें एक इमेज फाइल को तैयार करने के लिए जितने टूल्स चाहिए वह सब मौजूद हैं।  Canva और Crello दो सबसे बड़े लीडिंग ऑनलाइन पोस्टर डिजाइनिंग करने वाले वेबसाइट हैं। इनमे सबसे आसान बात यह है कि आप ड्रैग एवं ड्राप माध्यम से भी अपनी खुद की पोस्टर या इन्फोग्राफ तैयार कर सकते हैं। इसमें प्रमुख रूप से JPEG, JPG, PNG, SVG फॉर्मेट में इमेज फाइल रहती है। 


फ्लिपबुक: यह किंडल की तरह की एक प्रयोग है जिसमें पीडीएफ या टेक्स्ट या ग्राफिक्स किताब की तरह आपके मोबाइल या कंप्यूटर में खुलते हैं। Issuu, PubHtml5 जैसे वेबसाइट आपके पुस्तक को ऑनलाइन फ्लिपबुक में कन्वर्ट कर देते हैं। 

No comments:

Post a Comment