मल्टीमीडिया पैकेज के अव्यव



मल्टीमीडिया क्या है?

मल्टी़मीडिया दो शब्दों से मिलकर बना हुआ है, एक मल्टी़ दूसरा मीडिया है| मल्टी का अर्थ अनेक है और मीडिया का अर्थ है पैकेज है | मल्टीमीडिया टेक्स्ट, इमेज, आर्ट, साउण्ड, एनीमेशन एंड वीडियो का एक समूह है, जिसका प्रयोग किसी उद्देश्य के लिए किया जाता है | इसके प्रयोग करने के लिए किसी कंप्यूटर या किसी दूसरी इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस का प्रयोग किया जाता है |

मल्टीमीडिया पैकेज के अव्यव

टेक्स्ट: टेक्स्ट मल्टीमीडिया पैकेज का सबसे महत्वपूर्ण अवयव है। यह मौखिक या स्पीच का लेखन रूपांतरण है। इसमें बड़ी से बड़ी सूचनाओं को या वाक्यों को कम स्पेस या स्टोरेज में प्रस्तुत किया जाता है। 

वीडियो: इसमें काफी कम समय में किसी प्रस्तुतकर्ता के द्वारा ज्यादा ज्यादा सूचनाएं प्रदान की जाती है। वीडियो एक तरह से चल-चित्र होता है जिसमें ध्वनि वीडियो के कंटेंट के आधार पर सेट की जाती है.

ऑडियो: ऑडियो शब्द का प्रयोग में ध्वनि की भूमिका अहम होती है. इसमें कंटेंट को ऑडिओ, जिसमें बोलने वाले की आवाज़ के रूप में रिकॉर्ड या लाइव प्रसारित (पॉडकास्ट) की जाती है। 

इमेज: इमेज फाइल का उपयोग मल्टीमीडिया के क्षेत्र में सर्वाधिक होता है। यह टेक्स्ट का भी चित्र के रूप में प्रदर्शन हो सकता है। इसे विभिन्न सॉफ्टवेयरों के द्वारा या कैमरे के द्वारा तैयार किया जा सकता है। 

No comments:

Post a Comment