मल्टीमीडिया पैकेज : एक परिचय



ल्टीमीडिया आज के समय मे सूचना तथा प्रौद्योगिकी का अत्याधिक महत्वपूर्ण तथा लोकप्रिय क्षेत्र है।मल्टीमीडिया के अंतर्गत सूचनाओं को ऑडियो, वीडियो, इमेज, एनीमेशन इत्यादि के माध्यम से प्रस्तुत किया जा सकता है। कम्प्यूटर के क्षेत्र मे हार्डवेयर के साथ-साथ साफ्टवेयर मे भी काफी सुधार हुये है। पहले हम कम्प्यूटर के माध्यम से सिर्फ स्थिर पिक्चर या इमेजो को एक स्थान से दूसरे स्थान अर्थात एक कम्प्यूटर से दूसरे कंप्यूटर के पास भेज सकते थे। परन्तु आज के समय मे हम एनीमेशन, ऑडियो क्लिप, वीडियो क्लिप इत्यादि को मैसेज के रूप मे एक कम्प्यूटर से दूसरे कम्प्यूटर के पास भेज सकते है।

आसान शब्दों में, मल्टीमीडिया का अर्थ है 'एक से अधिक माध्यम।' दूसरे शब्दों में, टेलीविजन प्रोग्राम, मूवीज, यहां तक ​​कि सचित्र पुस्तकें यह सभी मल्टीमीडिया के उदाहरण हैं – ये सभी टेक्‍स्‍ट, इमेजेस, साउंड और मुवमेंट का उपयोग करते हैं।

अतः मल्टीमीडिया, इनफाॅमेशन टेक्नोलाॅजी का वह क्षेत्र है जिसमे टैक्स्ट,ग्राफिक्स,ऑडियो, वीडियो, एनीमेशन इत्यादि को कम्प्यूटर के माध्यम से नियंत्रित किया जाता है तथा डिजीटल रूप मे ट्रांसमिट, प्रोसेस, स्टोर तथा वर्णित किया जाता है। मल्टीमीडिया के अवयवों का उपयोग आप कहीं भी कर सकते हैं। आम तौर पर इनका उपयोग वाणिज्य, शिक्षा, यात्रा सहित व्यक्तिगत कार्यों के संपादन में भी होता है। 

मल्टीमीडिया टेक्नोलॉजी क्या है?

यह एक प्रकार से कंप्यूटर आधारित सॉफ्टवेयर/प्रक्रिया से सम्बंधित है जिसमें व्यक्तियों या समूहों के मध्य डिजिटल या प्रिंट रूप में विचारों या सूचनाओं का संवाद करते हैं। इन कंप्यूटर आधारित ग्राफ़िक्स और सामग्रियों को बनाने तथा नियंत्रण (मैनेज) करने के लिए विभिन्न कंप्यूटर सॉफ्टवेयर की मदद लेते हैं। मीडिया टेक्नोलॉजी विशेषज्ञों का काम कई मीडिया क्षेत्र में किया जाता है, जैसे ट्रेनिंग प्रोग्राम्‍स, वेब पेज, और न्यूज़ साइटस्।

मल्टीमीडिया फ़ाइल क्या है?

एक मल्टीमीडिया फ़ाइल कंप्‍यूटर या फ़ोन पर कोई भी फाइल हो सकती है जो ऑडियो और वीडियो, पीडीएफ या केवल ऑडियो या वीडियो प्‍ले करती है। MP3 ऑडियो फाइल, MKV, MP4 वीडियो फाइल, docx, pdf टेक्स्ट फाइल जैसे कुछ लोकप्रिय मीडिया फाइल्स के उदाहरण हैं।
 
इन्हीं फाइलों को किसी उद्देश्य या थीम के रूप में जब सामूहिक रूप से बनाया या संकलित किया जाता है तो वह मल्टीमीडिया 'पैकेज' बन जाता है। 

मल्टीमीडिया सॉफ्टवेयर क्या है?

मल्टीमीडिया सॉफ्टवेयर वह सॉफ्टवेयर होता हैं, जिसमें ध्वनि, इमेज, फिल्म या एनीमेशन और टेक्‍स्‍ट आदि (मल्टीमीडिया फाइल्स) को बनाया, मिक्स (कॉमपाईल) तथा एडिट किया जा सकता है। मल्टीमीडिया सॉफ्टवेयर को नए मल्टीमीडिया कंटेंट बनाने और पहले से मौजूद कंटेंट के विजूअल और ऑडिटरी फीचर को बढ़ाने के लिए डेवलप किया गया हैं।


No comments:

Post a Comment